7 Amazing Uses for Aloe Vera



1.    अवलोकन

एलोवेरा वेरा जेल व्यापक रूप से सनबर्न से राहत देने और घावों को ठीक करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पसंदीदा पॉटेड प्लांट का इस्तेमाल सनबर्न से राहत और घरेलू सजावट के लिए किया जा सकता है।

सक्सेस का एक लंबा इतिहास है जिसका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है, जो प्राचीन मिस्र में वापस डेटिंग करता है। संयंत्र उत्तरी अफ्रीका, दक्षिणी यूरोप और कैनरी द्वीपों का मूल निवासी है। आज, एलोवेरा दुनिया भर में उष्णकटिबंधीय जलवायु में उगाया जाता है। हार्टबर्न से राहत पाने से लेकर संभावित रूप से स्तन कैंसर के प्रसार को धीमा करने के लिए, शोधकर्ता अभी इस सार्वभौमिक पौधे और इसके कई उपोत्पादों के लाभों को अनलॉक करने लगे हैं।
                                
benefits of aloe veera, benefits of aloe veera gel for hair, benefits of aloe vera gel for face in hindi
Benefits of Aloe Vera

2.   क्या आपके चेहरे के लिए एलोवेरा अच्छा है?

 एलो वेरा के बहुत सारे उपयोग हैं, “किम चांग ने कहा, जो बैलर एस्थेटिक्स स्टूडियो के साथ सौंदर्यशास्त्री हैं। “इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंजाइम, विटामिन ए और सी शामिल हैं, और यह अत्यधिक विरोधी भड़काऊ है। यह जलने, मुँहासे और शुष्क त्वचा का इलाज करने में मदद कर सकता है। ” ... हालांकि एलोवेरा मॉइस्चराइजिंग में मदद कर सकते हैं, चांग ने कहा कि जब अति प्रयोग किया जाता है, तो यह त्वचा को सूखा कर सकता है।

3.   क्या एलोवेरा बाल के लिए अच्छा है?

एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम नामक कुछ पदार्थ होते हैं जो सिर पर मृत त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। यह एक उत्कृष्ट कंडीशनर के रूप में भी काम करता है और आपके बालों को चिकना और चमकदार बनाता है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है, खोपड़ी में खुजली को रोकता है, रूसी को कम करता है और आपके बालों को स्थिति देता है।

4.   क्या एलो वेरा झुर्रियों के लिए अच्छा है?

एलोवेरा का अर्क शरीर में प्राकृतिक रूप से कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जो आगे चलकर ठीक लाइनों और झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ने के दिखाई देने वाले संकेतों को कम करने में मदद करता है। कोलेजन झुर्रियों को कम करने में मदद करता है और त्वचा को कसने में मदद करता है। यह त्वचा की लोच में भी सुधार करता है।

एलोवेरा का मौखिक अंतर्ग्रहण संभावित रूप से जहरीला है, और पेट में ऐंठन और दस्त का कारण हो सकता है जो बदले में दवाओं के अवशोषण को कम कर सकता है।
23/5000                                                                       
benefits of aloe veera, benefits of aloe vera gel for hair, benefits of aloe vera gel for face in hindi
How to use aloe vera gel on hair
5.   क्या एलोवेरा जहरीला है?

ग्रीन टी में कैटेचिन बैक्टीरिया और कुछ वायरस के विकास को रोक सकते हैं। यह संक्रमण के जोखिम को कम कर सकता है और दंत स्वास्थ्य में सुधार, क्षय का कम जोखिम और खराब सांस को कम कर सकता है।

6.   क्या एलो वेरा काले धब्बे साफ़ कर सकता है?

काले धब्बे और रंजकता को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए एलोवेरा ने अच्छे परिणाम दिखाए हैं। एलोवेरा के पौधे से जेल निकालें और उसमें कुछ ताजा कसा हुआ ककड़ी, नींबू का रस और 1 चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें। बर्फ के ठंडे पानी और पैट सूखी से धो लें।
                                         
benefits of aloe vera, benefits of aloe vera gel for hair, benefits of aloe vera gel for face in hindi
Benefit of aloe vera 
 
7.   क्या एलोवेरा कैंसर का कारण बन सकता है?

गैर-विघटित, पूरे पत्ते वाले एलोवेरा के अर्क में एलोइन नामक एक रसायन होता है, जो चूहों में कैंसर का कारण बनता है। यहां एक प्रमुख चेतावनी है, हालांकि: अध्ययन में पाया गया कि एलोइन केवल कैंसर का कारण बनता है। ... पूरी तरह से स्पष्ट होने के लिए, कोई सबूत नहीं है कि त्वचा पर लगाया जाने वाला एलोवेरा कैंसर का कारण बन सकता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Benefits of Tulsi

10 Incredible Health Benefits Of Mint