Benefits of Tulsi


                    Benefits of Tulsi

 

·        तुलसी के फायदे क्या हैं?

यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो तनाव और मधुमेह, उच्च रक्तचाप और इसी तरह की स्थितियों को कम करने में मदद करता है। डॉ। गौतम कहते हैं, "तुलसी में लिनोलिक एसिड होता है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है।" उनके अनुसार, तुलसी के पत्तों में वाष्पशील और स्थिर तेल होते हैं जो एलर्जी, संक्रमण और रोगजनकों से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

·        क्या हम रोज तुलसी के पत्ते खा सकते हैं?

सुबह के समय में 2 से 3 पत्ते खाएं। तुलसी के पत्तों को चबाया नहीं जाना चाहिए और उन्हें सीधे निगल जाना चाहिए। हर रोज तुलसी की चाय पीना सेहत के लिए अच्छा होता है।

·        क्या तुलसी का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

तुलसी का पानी एक लोकप्रिय स्वस्थ पेय है और भारतीय तालू तुलसी के सुखद और कायाकल्प स्वाद का आदी है। यह हमें आराम देता है और हमारी इंद्रियों को ताज़ा करता है। यह एसिडिटी से पीड़ित लोगों के लिए रामबाण उपाय  है। तुलसी का पानी दिन में दो या तीन बार पीने से एसिडिटी को दूर रखने में मदद मिलती है।
Benefits of Tulsi, tulsi plant, tulsi benefits in hindi, tulsi benefits for skin
Tulsi-Plant

·        क्या तुलसी बालों के लिए अच्छी है?

तुलसी एक आश्चर्य जड़ी बूटी है जो चमकदार और स्वस्थ बाल प्राप्त करने में मदद करती है। डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प का इलाज करता है: बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण रूसी और ड्राई स्कैल्प है। ... तुलसी रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है और आपकी सर में से खुजली और रूसी को कम करती है और इस प्रकार बालों के विकास को बढ़ावा देती है।

·        क्या तुलसी एक एंटीबायोटिक है?
जबकि तुलसी का एक विशेष धार्मिक महत्व है, यह इसके औषधीय गुणों के लिए भी बेशकीमती है। आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सा के अनुसार, कड़वा और थोड़ा कसैला तुलसी के पत्ते प्रकृति की सबसे अच्छी एंटीबायोटिक्स हैं।

·        क्या तुलसी वजन कम करने में मदद करती है?

आयुर्वेद के अनुसार तुलसी वजन घटाने के लिए भी एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है क्योंकि यह कैलोरी में बहुत कम है लेकिन आवश्यक पोषक तत्वों में उच्च है। ... आमतौर पर यह माना जाता है कि तुलसी की चाय पीने या खाली पेट तुलसी के पत्तों को निगलने से लोगों को वजन कम करने और फिट रहने में मदद मिलती है


·        क्या तुलसी कैंसर को ठीक कर सकती है?

'जंगल तुलसी' कैंसर विरोधी गुणों को दर्शाता है। नए अनुसंधान 1 के अनुसार, प्रयोगशालाओं के तहत स्वस्थ कोशिकाओं को प्रभावित किए बिना, कैंसर कोशिकाओं को मारने में सक्षम बताया गया है।

·        क्या तुलसी मधुमेह के लिए अच्छा है?

यह शरीर में रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव द्वारा चिह्नित है। ... तुलसी के पत्तों में हाइपोग्लाइकेमिक गुण पाए जाते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करते हैं और मधुमेह की जटिलताओं को रोकने में मदद करते हैं।
 
benefits of Tulsi, tulsi plant, tulsi benefits in hindi, tulsi benefits for skin
Tulsi Leaves


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 Incredible Health Benefits Of Mint

7 Amazing Uses for Aloe Vera