10 Incredible Health Benefits Of Mint


  पुदीना के 10 अतुल्य स्वास्थ्य लाभ जो आपको जानने  चाहिए





1.   पाचन में सहायता करता है



    
पुदीना आपकी लगभग सभी पाचन समस्याओं के लिए चमत्कार का काम कर सकता है। डीके पब्लिशिंग की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, मेन्थॉल, जो कि पुदीना में सक्रिय तेल है, में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो अपच से राहत दिलाने में मदद करते हैं और पेट की ख़राबी को भी शांत करते हैं।

2.     दमा का इलाज करता है

पुदीने का सेवन अस्थमा के रोगियों के लिए सुखदायक प्रभाव लाने के साथ भी जोड़ा गया है। पुदीना विरोधी भड़काऊ गुणों से भरा हुआ है। यह एक अच्छा आराम है और रोग से राहत देता है। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप अपने टकसाल की खुराक को अधिक नहीं करते हैं, अन्यथा यह आपके वायु मार्ग को परेशान कर सकता है।
benifits of mint, benifits of mint for face, mint for skin care, mint for wait loss
mint-Lemon-water

3.     कॉमन कोल्ड का इलाज करता है

यदि कॉल्ड के साथ संघर्ष और ध्यान केंद्रित करने और साँस लेने में मुश्किल हो रही है? पुदीना ट्राई करें। हां, एक कारण है कि आपके वापो-रूब और इनहेलर्स अक्सर टकसाल में उपलब्ध होते हैं। पुदीना नाक, गले, ब्रोंची और फेफड़ों को साफ करने के लिए जाना जाता है। श्वसन चैनलों के अलावा, पुदीना के विरोधी भड़काऊ गुण भी पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन से राहत देते हैं।

4.  सिरदर्द को ठीक करता है

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, टकसाल एक शालीन रूप से मजबूत एडापोजेनिक जड़ी बूटी है। 'हीलिंग फूड्स' पुस्तक के अनुसार, पुदीना सिरदर्द को भी ठीक करने में मदद कर सकता है। पुदीने की मजबूत और ताज़ा खुशबू सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है। टकसाल बेस या मूल टकसाल तेल के साथ बाम, जब माथे और नाक पर रगड़ते हैं, सिरदर्द और मतली को ठीक करने में प्रभावी होते हैं

5.  मुंह की देखभाल

आपके पास बनाने के लिए एक प्रस्तुति है और आपने सिर्फ एक गोभी पराठा और लहसुन की चटनी बनाई है। अब आप एक तनावपूर्ण सांस के साथ प्रस्तुति कक्ष में प्रवेश नहीं कर सकते, क्या आप कर सकते हैं? पुदीने की गोलियों या पुदीने की पत्तियों को चबाने से कीटाणुनाशक गुणों की उपस्थिति के कारण आपकी सांस को तुरंत ताजा करने में मदद मिल सकती है। यह हमारे समग्र मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी चमत्कार करता है। यह मुंह के अंदर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है, और दांतों पर पट्टिका जमाव को साफ करता है। यही कारण है कि बाजार में इतने सारे टूथपेस्ट मिंट बेस में भी आते हैं।
benifits of mint, benifits of mint for face, mint for skin care, mint for wait loss
mint-leaves

6.  वजन घटाने में सहायक

वजन घटाने में पुदीना भी अपनी मधुर भूमिका निभा सकता है, और इसका कारण इसके प्रसिद्ध पाचन गुणों से है। पुदीना पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जो भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण की सुविधा में मदद करता है। जब शरीर पोषक तत्वों को अच्छी तरह से आत्मसात और अवशोषित करने में सक्षम होता है, तो बेहतर चयापचय होता है। एक तेजी से चयापचय वजन घटाने में मदद करता है।

7.  ब्रेन पावर में सुधार करता है

पुदीना आपकी दिमागी शक्ति को भी बढ़ा सकता है। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, टकसाल का सेवन करने से सतर्कता, अवधारण और संज्ञानात्मक कार्य हो सकते हैं। अध्ययनों में से एक ने बेहतर स्मृति प्रतिधारण के साथ टकसाल की खपत के प्रभावों को भी बांधा।

8.  त्वचा की देखभाल

टकसाल मुँहासे और pimples के इलाज के लिए एक पारंपरिक उपाय है। इसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासे वाली त्वचा पर अद्भुत काम करते हैं। पुदीने की पत्तियों में सैलिसिलिक एसिड की एक उच्च सामग्री होती है, जो मुँहासे की कार्रवाई से भी निपटने में उत्कृष्ट है। पुदीने से प्राप्त रस एक प्रभावी स्किन क्लीन्ज़र का काम करता है। एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा भी मुक्त कट्टरपंथी गतिविधि को रोकने में मदद करती है, जिससे आपको साफ और युवा त्वचा मिलती है। आप पुदीने का उपयोग फेस मास्क के रूप में भी कर सकते हैं। कुचल टकसाल के पत्तों और शहद को मिलाएं। अपनी त्वचा पर लागू करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी से धोएं।
benifits of mint, benifits of mint for face, mint for skin care, mint for wait loss
Mint

9.  मॉर्निंग सिकनेस या मतली के लक्षणों में आसानी से मदद करें

मिचली मतली के इलाज के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। यह सुबह की बीमारी में होने वाली मतली के इलाज के लिए भी प्रभावी है। शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, "हर सुबह कुछ पत्तियां खाने या पुदीने की कुछ पत्तियों को सूंघने से माताओं को उम्मीद जगी है कि वे बेहतर महसूस कर सकें और बेहतर तरीके से सामना कर सकें।

10.       तनाव और अवसाद को धड़कता है

पुदीना अरोमाथेरेपी का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह मजबूत और ताज़ा गंध तनाव और कायाकल्प मन को हराने में मदद कर सकता है। पुदीना में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और शरीर की प्राकृतिक लचीलापन तनाव को बढ़ाते हैं। Adaptogens शरीर को जिस भी तरह की जरूरत है, उसे संतुलित करने में मदद करते हैं। पुदीने की सुगंध में सांस लेने से आपका दिमाग तुरंत शांत हो जाता है। अध्ययनों के अनुसार, यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन की छोटी मात्रा को छोड़ने में भी मदद करता है जो अवसाद को हरा सकता है। आप अपनी चाय में पुदीना जोड़ सकते हैं, वाष्प पर पुदीना अर्क का उपयोग कर सकते हैं या तत्काल राहत के लिए खुद को पुदीना स्नान कर सकते हैं।
benifits of mint, benifits of mint for face, mint for skin care, mint for wait loss
Mint Leave

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Benefits of Tulsi

7 Amazing Uses for Aloe Vera